Sitemap kaise banaye

Sitemap क्या है ? अपने ब्लॉग का Sitemap कैसे बनाये ?

नमस्ते दोस्तों क्या आपको पता नहीं है अपने ब्लॉग का Sitemap क्या है ? Sitemap कैसे बनाये ? यदि आप एक ब्लॉगर हो तो आपको साइटमैप के बारे पे पता होना चाहिए.

आज कल लोग इंटरनेट पे सर्च करते रहेते हे की Sitemap को कैसे देखे लेकिन कोई अच्छी तरह से नहीं बता पाता है इस लिए में आपको सही तरीके से साइटमैप की पूरी जानकारी दूंगा उससे पहेले साइटमैप के बारे में जान लेते है

Sitemap kya hey ( What is Sitemap in Website )

साइटमैप एक SEO का ही एक पार्ट है. जब हम अपनी नई वेबसाइट बनाते है तब Google और visitors को पता कैसे चलेगा की हमने नई वेबसाइट बनाई है हमने कितने Post लिखे है कितने Page बनाये है ये एक map की तरह ही है जिसे लोग हमें आसानी से धुंध सके अगर कोई भी Google में आपकी वेबसाइट का नाम या कीवर्ड सर्च कर रहा होगा तो Google की Search Engine में पहेले आपका नाम आएगा ये सब साइटमैपकी मदद से ही मुन्किन है इस लिए साइटमैप बनाना बहुत ही जरुरी है.

Sitemap के कितने प्रकार है ( How many Type of Sitemap )

साइटमैप के दो प्रकार के होते है Html और Xml

Html Sitemap

जब हम हमारी वेबसाइट पे पूरा Index करना होता है की किसी वेबसाइट के कितने URL साइटमैप हैं वो Html Sitemap है

xml Sitemap

हम अपनी वेबसाइट पे जब Home, Page, Post, Category, Tags, फोटो, वीडियो, न्यूज़ और मोबाइल के लिए Sitemap बनाते है वो Xml Sitemap है

Sitemap क्यों जरुरी है ( Why Sitemap is important )

Google के New Core Update के बाद साइटमैप बहुत ही ज्यादा जरुरी हो गया है. जिन जिन लोगो ने ये Core Update आने से पहेले साइटमैप नहीं बनाया था उन लोगो की Website की रैंकिंग बहुत ही काम हो गई है.

अगर आपक किसी भी वेबसाइट की Ranking चेक करना चाहते हो तो Similar Web का use कर सकते हो. साइटमैप से ही Google आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ने में मदद करेगा अगर आप साइटमैप नहीं बनाते हो तो लोगो को आपकी वेबसाइट के बारे में पता ही नहीं चलेगा इस लिए साइटमैप बनाना जरुरी है.

Sitemap kaise banaye ( How Do I Create A Sitemap )

साइटमैप बनाना बहुत ही आसान है दोस्तों. आप Blogger या WordPress जो भी use कर रहे हो में आपको दोनों तरीके से बताऊंगा की xml sitemap kaise banaye कैसे बनाते है

Blogger के लिए Sitemap कैसे बनाये

सबसे पहेले दोस्तों आपको ये वेबसाइट Labnol ओपन कर लेनी है यहां पे आपको आपकी वेबसाइट का URL डालकर Generate पे क्लिक कर देना है

GENERATE SITEMAP

फिर आपके सामने कुछ कोडिंग आएगी उस कोडिंग को पूरा Copy कर लेना है.

XML Sitemap Coding

अब आपको Blogger में जाकर Setting > Search preferences में जाकर वह पे आपको Custom robots.txt नाम का एक ऑप्शन दिखाय देगा वह पे जाकर Edit पर क्लिक कर के Yes पर क्लिक करना है और हमने जो कोडिंग copy किया है उसे यहां पे Paste कर देना है और Save कर लेना है.

Blogger Sitemap Setting

अब आपका Blogger पे साइटमैप generate हो गया है

WordPress के लिए Sitemap कैसे बनाये

WordPress में साइटमैप Generate करना Blogger से भी आसान है अगर आप WordPress use कर रहे हो तो जाहिर सी बात है की आपने yoast और Rankmath इन दोनों मैसे किसी एक Plugin को इनस्टॉल किया ही होगा अगर नहीं किया है तो दोनों मैसे किसी एक को इनस्टॉल कर देना है

yoast के लिए Sitemap कैसे बनाये

Yoast Plugin इनस्टॉल करने के बाद आपको wordpress की Dashboard को ओपन कर लेना है.उसके बाद आपको Yoast की General setting में जाकर Xml साइटमैप को On कर लेना है जैसे की इमेज में दिखाया गया है.

Yoast Sitemap Setting

इस तरह आप Yoast की मदद से साइटमैप Generate कर सकते हो.

Rankmath के लिए Sitemap कैसे बनाये

Rankmath for Sitemap Setting

अगर आप Rankmath use कर रहे हो तो आपको Rankmath की साइटमैप Setting में जाकर post और Page की साइटमैप को On कर देना है अब आपका Rankmath की मदद से साइटमैप Generate हो जाएगी.

WHAT IS SITE MAP EXAMPLE

ये एक साइटमैप का Example है

Example = https://Yourblogname/sitemap_index.xml

WHAT IS THE BEST TOOL TO CREATE SITEMAP

सबसे बहेतर और इजी दो Tool है

  • Yoast Tool
  • Rankmath Tool

ये दो Tool की मदद से बड़ी आसानी से साइटमैप बन जाता है

अपने ब्लॉग का साइटमैप का URL कैसे देखे?

XML Sitemap

दोस्तों आपने साइटमैप Generate कैसे करते है वो सिख लिया हे लेकिन अपने या किसी की ब्लॉग का साइटमैप URL कैसे देखते है वो हम जान लेते है इसके लिए आपको जिस किसी का भी ब्लॉग का साइटमैप देखना हो उसके URL को Google search engine में ओपन कर लेना है और उस URL की पीछे /sitemap_index.xml इसे कॉपी-पेस्ट कर लेना है अब एंटर मारते ही साइटमैप ओपन हो जाएगी.

Sitemap Secret

Sitemap से आप किसी भी वेबसाइट में Total कितनी post है, कितने Page बनाये है, हर एक पोस्ट में कितनी Image का उपयोग किया गया है आप सब ये जान सकते हो.

Sitemap से आप Permalink भी देख सकते है और उस Permalink में आप Keyword भी देख सकते है जिससे पता चलता है की उसकी सब Post में उसने कौन कौन से Keyword का उपयोग किया है

आज आपने क्या सीखा

दोस्तों आज आपने ये सीखा की Sitemap kya hey, Sitemap के कितने प्रकार के होते है, Sitemap क्यों जरुरी है एक blogger के लिए , Sitemap बनाने का सही तरीका कौन सा है, आपने Sitemap का example भी देखा की sitemap कैसे दिखता है, Sitemap बनाने के लिए अच्छे Tools कौन से है और सबसे जरुरी बात अपनी या दुसरो की वेबसाइट का Sitemap कैसे देखे.

आपको ये पोस्ट कैसा लगा मुझे कमेंट करके जरूर बताना अगर आपको कुछ भी प्रश्न हो तो मुझे कमेंट करके पूछ सकते हो.

इसे भी पढ़े

Blog kaise banaye? 2020 में ब्लॉग से पैसे कैसे कमाया जाय ?

GST Registration कैसे करे 2020 में ? जानिए full process.

Leave a Comment