Seo kaise kare

Seo क्या है ? Advance Seo कैसे करे ?

आज कल सभी नए Blogger को यही परेशानी होती हे की Seo kya hey? Seo कैसे करे ? ऐसा कौन सा सही तरीका है जिसे नयी वेबसाइट आसानी से रैंक हो सके.

देखिये दोस्तों में अपनी हर आर्टिकल पे ज्यादा गुमाफिराके बात नहीं करता हूँ जो रियल है, फैक्ट है और सही तरीका है वही आप से Share करता हूँ . तो चलिए पहले Seo के बारे मे थोड़ा जान लेते है.

Seo क्या है ?

Seo (Search Engine Optimization ) ये तो आपने सुना ही होगा दोस्तों. क्या आपकी वेबसाइट पे ट्राफीक नहीं आ रहा है तो उसका कारण हो सकता हे आपकी वेबसाइट में SEO की कमी है. आप कोई Content लिखते हो अगर उस Content के साथ SEO नहीं किया होगा तो आपकी वेबसाइट रैंक नहीं करेगी.

आप जिस Topic पे Post लिखते हो अगर उस Topic पे कोई सर्च ही नहीं रहा होगा तो उस पोस्ट का कोई मतलब नहीं है. हमें पहले ये देखना चाहिए की दुनिया में लोग ज्यादा क्या सर्च करते है उसे Keyword कहेते है. इस लिए Keyword Research, Google Algorithm को समझना ही SEO है

अगर आप Blogging करने के लिए Serious हो तो आपको Seo कैसे करे ? Advance Seo कैसे करना है उसकी जानकारी होनी जरुरी है.

वैसे तो Google algorithm हमेशा change होता रहता है. इस लिए कोई Seo Master नहीं बन सकता है अगर आपसे कोई फीस लेकर Seo के बारे में बताना चाहता है उसे फीस मत देना ये काम आप खुद भी कर सकते हो ये बहुत ही आसान है अगर आप को सही Technics पता हो तो लेकिन Google algorithm में सबकुछ Change नहीं होता है कुछ Fundamental होते जो वैसे ही रहते है.

Seo सिखने का एक बेहेतरीन तरीका ये है की आप जो भी कीवर्ड पे Post को रैंक करना चाहते हो उस कीवर्ड को गूगल पे सर्च करना है और शुरू की 5 वेबसाइट को अच्छे से देखना है की उन्होंने पोस्ट कैसे लिखी है, कितने Word का Article लिखा है, इमेज को कितनी बार use किया है और भी कई ऐसी चीजे पता चलेगी जो आपकी वेबसाइट को Improve करने में मदद कर सकती है

अगर आपको अपनी वेबसाइट में Organic traffic को बढ़ाना है तो उसके लिए अच्छे से SEO करना बहुत ही जरुरी है क्योकि जब आप अपनी वेबसाइट की लिंक शेयर करते हो तब कुछ हद तक ट्रैफिक increase होगा लेकिन थोड़े दिन में ही वो डाउन हो जायेगा. अगर आपने अच्छा Content और Seo किया होगा तो आपकी वेबसाइट रैंक जरूर करेगी

BASIC Seo कैसे करे ? ये कुछ जरुरी जानकारी

दोस्तों ये बाटे कोई बताता नहीं है लेकिन मेरी गॅरेंटी है की आप इसे Follow करोगे तो आपकी वेबसाइट Rank जरूर होगी. ये सब छोटी सि Technics है लेकिन बहुत कारीगर है.

Seo kaise kare
seo kaise kare
  • अगर आपने नई वेबसाइट बनाई है तो सबसे पहले आपको Google analytics और Google Console के साथ अपनी वेबसाइट को Connect करना है
  • Google analytics में Internal Traffic को Filter करना है
  • Google Console में Ownership Verify करना है
  • Google Console में Sitemap Submit कर देना है
  • Google Console में URL inspection में जाकर अपनी वेबसाइट का Url चेक करना है ये बताता है की आपकी वेबसाइट Google में है के नहीं है अगर नहीं होगी तो गूगल दिखायेगा की URL is Not On Google इस लिए आपको Request indexing पे क्लिक करना होगा जिससे दो दिन में ही आपकी वेबसाइट गूगल में दिखाई देगी.
  • अपनी Post को Social Media पे Share करना है जिससे आपकी वेबसाइट थोड़ी सी Hit’sमिलेगी.

अब हम बात करते है की Advance Seo कैसे करे

SEO के प्रकार ( Type of SEO )

Advance Seo करना बहुत ही आसन है उसके लिए आपको Seo के प्रकार को अच्छी तरह से समझना होगा. Seo के तीन प्रकार है On Page Seo, Off Page Seo और Technical Seo. चलिए आईये जानते है की Advance Seo कैसे करे. ( Advance seo in hindi )

Types of Seo

(1) On Page Seo कैसे करे ( On page seo in hindi )

On Page Seo हम जब Post लिखते है तब किया जाता है.

पोस्ट लिखते दौरान हमें कुछ चीजों का ध्यान रखना है जैसे की Focus Keyword का उपयोग कहा कहा करना, Internal और External Linking, Permalink कितने वर्ड का होना चाहिए, Content अच्छा होना चाहिए .

On Page Seo के लिए ये कुछ Technics है जो आपको वेबसाइट इम्प्रूव करने में मदद करेगी

Best Seo Tools

ये कुछ अच्छे Seo Tools है. जिसकी मदद से आप अच्छे से On Page Seo कर सकते हो.

  • Yoast Seo
  • Rankmath

Focus Keyword

अक्सर जो नए ब्लॉगर होते वो Keyword अपने ब्लॉग में कही भी लिख देते है लेकिन ये गलत है. ऐसा नहीं है सिर्फ Keyword का ज्यादा उपयोग करके आपका पोस्ट रैंक हो जायेगा.

अपनी पोस्ट में Focus Keyword कहा कहा होना चाहिए

  • Seo Title में होना चाहिए
  • Focus Keyword का उपयोग Meta Description में होना चाहिए
  • Focus Keyword URL ( Permalink ) में होना चाहिए
  • आर्टिक्ल के शुरू में होना चाहिए
  • अगर Content लिखते समय जरुरत हो तभी 5 के 6 बार उपयोग करना ह
  • Sub Heading में एक बार use होना चाहिए

Internal Linking

Internal Linking भी जरुरी है दोस्तों. इस में आप अपनी सारी पोस्ट में अपनी ही दूसरी 2 – 3 पोस्ट की लिंक डालनी है. जैसे हर Blogger करता है अपनी साइट की रैंक को बढ़ाने में.

External Linking

ये भी बहुत ही इम्पोर्टेन्ट है. इस में आप अपनी सारी पोस्ट में किसी ओर अच्छी वेबसाइट की लिंक डालनी है. जिस्से Do Follow भी कहेते है मतलब दूसरी वेबसाइट का प्रमोशन करना. जिस्से Google को ये लगता है की ये एक अच्छी साइट है जो दूसरी वेबसाइट की अच्छी बाटे लोगो तक पंहुचा रही है

Permalink

Permalink वेबसाइट का URL होता है जो कभी भी Change नहीं होता है इस लिए Permalink को ध्यान से बनाना चाहिए ओर Permalink बन सके उतना छोटा होना चाहिए.

Content अच्छा होना चाहिए

Content is a King यानि content अच्छा होना चाहिए जो लोग पूरा पढ़े लोगो को ये लगे की Content में कुछ बात है. आपकी वेबसाइट सबसे ज्यादा रैंकिंग होने के लिए Content जवाबदार है. आप जितना ज्यादा अच्छा कंटेंट लिखेंगे Google उतना ही उसे फर्स्ट पेज में लाने में मदद करेगा.

Description

Description वह है जो Google पर आपकी पोस्ट के शीर्षक के तहत लिखा गया है. वह भी अट्रैक्टिव होना चाहिए जो लोग पढ़कर आपकी वेबसाइट के अंदर आना पसंद करे.

>> Sitemap क्या है ? अपने ब्लॉग का Sitemap का URL कैसे बनाये ?

>> Blog kaise banaye? 2020 में ब्लॉग से पैसे कैसे कमाया जाय ?

(2) Off Page Seo कैसे करे ( off page seo in hindi )

Off Page Seo पोस्ट लिखने के बाद किया जाता है. ये करना भी बहुत आसान है चलिए देखते है उसे कैसे करते है

Share on Social Media

आप जोभी पोस्ट लिखते हो उसे Share करना भी इतना जरुरी है. आप निचे दिए गए Social platforms के माध्यम से शेयर कर सकते हो.

ये कुछ Social platforms है

  • Facebook
  • Instagram
  • Twitter
  • Linked in
  • Pinterest
  • Youtube

Create Backlinks

क्या आप चाहते हो की मुझे भी दूसरी वेबसाइट से Backlinks मिले. आज कल सभी नए Blogger को पता ही नहीं हे की दूसरी वेबसाइट से Backlinks कैसे प्राप्त करे.

आज कल सब Fivver से Backlinks परचेस करते है लेकिन इससे कोई फायदा होता नहीं है आपकी पैसे की बर्बादी होगी.सही तरीका यही है की आप किसी अच्छी वेबसाइट का email id को find करके Backlinks के लिए Approach कर सकते हो.

Guest Post

Guest Post का मतलब है की हमें किसी और वेबसाइट के लिए आर्टिकल लिखकर Backlinks के लिए Approach करना होता है. अगर आर्टिकल सामने वाले को पसंद आता है तो वो आपकी वेबसाइट के लिए तुरंत Backlinks दे देगा. सामनेवाला आर्टिकल में अच्छा Content और Seo Friendly आर्टिकल देखता है.

इस तरह Guest Post की मदद से आप अच्छे Backlinks प्राप्त कर के अपनी वेबसाइट की Ranking को बढ़ा सकते है

(3) Technical Seo कैसे करे ( Technical Seo in hindi )

आपकी वेबसाइट में Technical Seo करना भी बहुत ही जरुरी है. Technical Seo वेब पेज के ऊपर किया जाता है.Google के नए Core Update के आने के बाद ये बहुत ही Important हो चूका है. दोस्तों अब हम जानते हे की Technical Seo कैसे करते है

Sitemap

जब हम अपनी नई वेबसाइट बनाते है तब Google और visitors को पता कैसे चलेगा की हमने नई वेबसाइट बनाई है हमने कितने Post लिखे है कितने Page बनाये है ये एक map की तरह ही है जिसे लोग हमें आसानी से खोज सके. Core Update आने के बाद जिन जिन लोगो ने Sitemap नहीं बनाया है उन लोगो की रैंकिंग बहुत ही काम हो गई है.

इस लिए हर नए ब्लॉगर को Sitemap बनाना चाहिए. पिछले आर्टिकल में हमने सीखा था की Sitemap कैसे बनाते है अगर आपको पता नहीं है तो वह आर्टिकल को पढ़ सकते है.

Website Design

आपकी Website का Design दिखने में अच्छा होना चाहिए. अगर डिज़ाइन अच्छा नहीं होगा तो आपकी वेबसाइट पे आना किसी को भी पसंद नहीं होगा. इस लिए Website के लिए एक अच्छी Theme चुने.

ये कुछ अच्छी Theme के नाम

  • Generate press
  • Cream Magazine
  • O mag
  • Magazine NP
  • Simple Days Plus

Domain & Hosting

आपको ऐसा Domain name पसंद करना होगा जो लोगो को अच्छी तरह से याद रहे और Hosting की सर्विस भी अच्छी होनी चाहिए. Free domain और Free Hosting कभी न ले अगर आप Successful Blogger बनना चाहते हो तो. इस विषय पर मेने पिछले आर्टिकल में चर्चा की है.

नए ब्लॉगर Domain name के लिए Godaddy और Hosting के लिए Siteground का उपयोग कर सकते है.

Site Speed

वेबसाइट रैंकिंग के लिए Site Speed बहुत matter करती है. आप अपनी वेबसाइट की स्पीड Google की इस Website से चेक कर सकते हो. साइट स्लो होने का मुख्य कारण है इमेज लोड ज्यादा होना इस लिए इमेज को Compress करके use करना चाहिए जिसे आपकी वेबसाइट की स्पीड बढ़ जाये

Site Speed के लिए इन Plugins का उपयोग कर सकते हो

  • Wp Super Catch
  • Wp Smush
  • Wp Rocket

SSL Certificate

SSl Certificate यानि आपकी वेबसाइट Secure है. आपकी वेबसाइट के URL में Htpps/- लिखा हुआ आयेगा. आपकी वेबसाइट का SSL Certificate होना ही चाहिए जिसे विज़िटर्स को आपकी वेबसाइट Secure लगे और ट्रस्ट भी बना रहे.

Mobile Friendly Website

क्या आपकी वेबसाइट है ? ये चेक करने के लिए Google की ये Website का उपयोग करे. अगर आपकी वेबसाइट Mobile Friendly नहीं है तो आप अपनी Theme को चेंज करे जिससे आपकी वेबसाइट Mobile Friendly बन जाएगी.

आज आपने क्या सीखा

आज आपने ये सिखा की Seo kya hey ? Basic Seo कैसे करे ? Advance Seo कैसे करे ? Seo के कितने प्रकार होते है, On page Seo कैसे करे, Off page Seo कैसे करे और Technical Seo कैसे करते है.

ऊपर की सभी Technics आपको एक अच्छा ब्लॉगर बनने में मदद कर सकती है. अगर आपको कोई भी सवाल पूछना हो तो मुझे Comment करके जरूर बताइयेगा.

Most populer

>> GST Registration कैसे करे 2020 में ? जानिए full process.

>> GST CHALLAN कैसे बनाये ?

>> GREE AC क्या है ? पुरे World का नंबर 1 AC | NO.1 Product.

Leave a Comment